Aap Ne Blog Me SEO Kaise Kare | Step By Step SEO In Hindi [2020] Latest Updated

8
938
seo kaise kare

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज की इस interesting topic पर जो की है seo kaise kare? दोस्तों अगर seo कैसे करना है आप जानना चाहते हैं तो सबसे पेहेले seo क्या है और कितने type के है थोड़ा जान लीजिये जोकि मेने पेहेले एक post में पूरी details में बताया है। नीचे दिये गए link पे जाके पढ़ लीजिये।

लेकिन फिर भी मे यहापे थोड़ा सा बता देता हूँ की seo क्या है।

SEO Kya Hai (What Is SEO In Hindi)

दोस्तो एक blog website के लिए seo क्या है और seo kaise kare ये जानना बोहुत ही ज़रूरी है। इसके बिना blog को rank करना बोहुत ही मुसकिल काम है।

SEO (Search Engine Optimization) एक process या technique है जिसका इस्तेमाल करके हम हमारी blog को search engine result या यूं कहे की Google result में rank करबा ते है। ताकि हमारी blog search result में सबसे ऊपर आए और अधिक से अधिक traffic आए।

Blog website के लिए Google का एक algorithm या नियम है। तो उस उसको follow करके हम को blog बनाना चाहिए और seo करना चाहिए।

SEO Kaise Kare

Seo का काम है blog को rank करना। अब rank करने के लिए Google का जो भी algorithm है उसको समझ ना पड़ेगा। उसके हिसाब से seo करना पड़ेगा। अगर आप गलत seo करते है तो आप का blog rank नेही होगा।

Techniques Of SEO In Hindi

अब देखिये seo करने के लिए हम मुख्यत 4 technique का इस्तेमाल करते है जो की है,

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
  3. Technical SEO
  4. Local SEO

ज़्यादातर new blogger सिर्फ 2 seo को follow करते है on page और off page seo को। लेकिन मे आप को बता दूँ की आप को कम से कम 3 seo technique का follow करना चाहिए जोकि है on page, off page और technical seo।

तो चलिये मे नीचे बताता हूँ इन सब seo के बारेंमे।

On Page Seo Kaise Kare In Hindi 2020

इसको content optimization भी काहा जाता है। दोस्तों on page seo को एक particular post के ऊपर किया जाता है। हम जो भी post लिखते है, उसे किस तरहा से लिखना है, किन किन नियम को ध्यान देना चाहिए और क्या क्या setting करना चाहिए ये सब on page seo में किया जाता है।

तो चलिये मे बताता हूँ की on page seo में हमे क्या क्या करना चाहिए। ये सब most important factor है seo के। अगर आप ये सब नेही करेंगे तो आप का blog Google में कभी भी rank नेही करेगा।

Title -: दोस्तों सबसे important है आप का title। जितना आछा और जितना attractive title आप देंगे उतना ही ज्यादा click होने का changes बढ़ जाता है। कोसिस करें एक आछा सा title देने की जो की आप की पूरी article को बयान करता हो।

अब आप का जो भी main keyword है यानिकी जो focus keyword है जिसपे आप blog post को rank करबाना चाहते हो उसको title में ज़रूर mention करना।

आप का जो भी title है वो 50-60 word का होना चाहिए। अगर इसे बड़ा title देंगे तो वो Google search result में show नेही करेगा यानिकी आधा title show करेगा और आधा words छीप जाएगा। seo के हिसाब से 50-60 word का title ज्यादा rank होनेका chance’s बढ़ जाता है।

Meta Description -: आप जो भी article लिखेगे उसका एक short description देना पड़ता है blog के हर एक article में। ये meta description seo के लिए बेहद ही ज़रूरी है।

इसमे आप का main keyword को ज़रूर इस्तेमाल करे। आप का meta description 160 word से ज्यादा होना नेही चाहिए। अगर ज्यादा हुआ तो इसका आधा word यानिकी 160 के बाद जो भी words होंगे वो hide हो जाएगा।

Permalink -: permalink यानिकी आप की post की URL। permalink को हामेसा एक neat & clean url structure बनाइये। permalink में हमेसा आप का main keyword रखना चाहिए।

seo kya hai

Example –:

  • (www.technosettings.com/?p=123/17-9-2020-seo-kaise-kare) not seo friendly link
  • (www.technosettings.com/seo-kaise-kare) seo friendly link

जेसेकी मेने बताया की permalink में आप का main keyword होना चाहिए। यानिकी पेहेले आपका domain name और उसके बाद आप का focus keyword।

Permalink url structure को change करने के लिए blogger और wordpress पे option दिया गेया है। आप आसानी से इसको change कर सकते है।

Heading Tag -: article के अंदर आप जो भी paragraph लिखेंगे उसका एक heading, subheading देना पड़ता है। जेसेकी H1, H2, H3, H4। headings ये दरसाता है की आप का जो paragraph है वो किस topic को cover करेगा।

अब heading और sub-heading में आप का main keyword को इस्तेमाल करना है। क्यूँ की जब Google crawler आपके blog post को index के लिए scan करेंगे तो वो heading के keyword पर ज्यादा focus करता है।

Seo के हिसाब से आप को heading ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसेक बजेसे आप का जो post है उसको एक सही page structure मिलेगा और आप का post readability भी आछा होगा, जिसके बजेसे user’s आछे से post को पढ़ पाएंगे।

Alt Tag for Images -: ये image optimization है। अब देखिये हम जो भी images इस्तेमाल करते हैं हमारे blog में उसको Google समझ नेही पता है। वो ये नेही जान पाता है की इस image में क्या है, कौन है, कौन सी photo है।

तो हम को Google को ये बताना पड़ता है की हाँ इस images ये चीज है, या ये image एक dog या cat की है। तो हमे हर एक image का एक alt text होता है, जिसमे हम को ये लिखना पड़ता है की ये image में क्या है।

Alt text मे हमको उस image का एक छोटा सा description देना होता है, जिससे की Google को ये पता चल सके की कौनसी image है या image में क्या है।

Internal Linking –: इसका मतलब ये है की, आप जो भी post लिखो उसके related आप का जो भी दूसरे post है उसका link भी इस post के साथ link करना। जेसेकी मे करता हूँ मेरे दूसरे post का link देके वाहपे लिख देता हूँ की read also।

इससे आप का page authority बढ़ता है और user ज़्यादा time blog के ऊपर रहता है। जिससे blog का bounce rate कम होता है और ranking में मदत मिलती है।

Outbound Linking –: आप जो भी post लिखोगे उसमे दूसरे high authority blog को link करना, इसको outbound linking कहा जाता है। अगर आप येसा करते है तो Google को ये लगता की, हाँ ये जो बंदा है वो आपने users का ध्यान रखता है और उन्हे सही information के लिए दूसरे आछे blog में भी भेजता है।

अब आप को लगता होगा की Google को कैसे पता चलेगा? जब आप के blog के ऊपर Google का crawlers आते हैं और आपेके data को scan करते है, तब बो हर एक link को visit करके उसका data को verify करते है की वो blog केसा है सही है या spam link है।

Focus keyword –: ये आप का targeted keyword होता है जिसपे आप, आपका blog को rank करबाना चाहते हो। आज के समय में अगर आप blog post को rank करबाना चाहते हो, तो आप को एक particular keyword को ध्यान में रख करके post लिखना पड़ेगा। जेसे की इस post में मेरा keyword है seo kaise kare

अब ये जो focus keyword है इसको आप पूरी post के word count के हिसाब से 1.5% या 2% के अंदर रखे। क्यूँ की अगर आप ज्यादा बार focus keyword को post में repeat करेंगे तो, google को ये लगता है की आप spam कर रहे है। इसको keyword stuffing भी काहा जाता है।

जेसेही Google में कोई search करेगा seo kaise kare तो उसको मेरा ये post मिलेगा। आज एक post को rank करने के लिए आप को keyword research करना पड़ेगा। जिसमे आप को ये पता चलेगा की एक particular keyword को कितने लोग search करते हें।

आप को हामेसा low competition बाली keyword के ऊपर post लिखना चाहिए। ताकि blog post जल्दी से जल्दी rank कर जाए।

Keyword research करने के लिए आप Google keyword planner, Ubersuggest या Semrush का इस्तेमाल कर सकते है।

Off Page Seo Kaise Kare In Hindi 2020

on page seo के बाद अब आप को off page seo करना ज़रूरी है। इसमे आप को आप की blog को promotion करना पड़ता है। और link building करना है। इसमे आप को backlink बनाना पड़ता है जिसके मदत से आप जल्दी rank कर पाएंगे। तो चलिये अब में आप को बताता हूँ कुछ off page seo के technique।

Content –: हमेसा याद रखना content is king। अगर आप का content unique रहेगा और user को उसे मदत मिलेगा तो आप का blog Google में ज़रूर rank करेगा।

अगर users को आप का content आछा लगेगा तो आप का “user engagement” बढ़ेगा और इसे आप के blog के ऊपर ज्यादा traffic आयेगा। जिसेकी आप को ranking मे मदत मिलेगी।

Backlink –: backlink के मदत से आप blog की ranking को boost कर सकते है। दोस्तों याद रहे की quality content के बाद backlink एक major factor है blog ranking में।

Backlink का मतलब ये होता है की, मान लीजिये मेरे blog मे आप की blog का किसिभी post का link add करता हूँ तो उसे backlink कहते है। blog में quality backlink होना बोहुत ही ज़रूरी है।

ठीक उशी तरहा अगर मेरी blog का link अगर कोई बड़ा blogger उसकी blog में add करता है तो मुझे एक backlink मिल जाता है। backlink के बजेसे हमारा traffic increase होता है। और blog की DA PA बढ़ता है।

  • DA – Domain Authority
  • PA – Page Authority

search engine optimization kaise kare

Guest Posting –: दोस्तों ये एक backlink बनानेका तरीका है, लेकिन थोडसा अलग है। इसे guest blogging भी कहा जाता है। दोस्तों guest blogging करके आप आछा खासा traffic पा सकते हैं।

इसमे आप को दूसरे popular blog में जाके उनके लिए post लिखना होता है। उनके blog में खुद की blog को promote करना होता है। इससे आप के blog के ऊपर automatically traffic आएगी।

Promotion –: इसका मतलब है blog को promote करना या ज्यादा से ज्यादा share करना। promote करने के लिए आप social media का इस्तेमाल करे। आज काल social media का power आप सभी को पता ही होगा।

Social media जेसेकी Facebook, instagram, twitter, pinterest और tumblr आदि में page या profile बनाकर वाहपे blog को promote करना चाहिए। जिससे user का trust बढ़ जाता है। हमेसा कोसिस करे की एक brand बनाने के लिए।

Facebook में आप page बनाकर blog की link, image और video को share करे, ताकि अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचे। और blog के ऊपर traffic generate हो। Facebook में आप ad campaign चलाकर blog को promote कर सकते हैं। जिसेकी जो unique और unknown users हें उन तक आप का blog का reach बढ़ जाए।

दोस्तों Quora website के बारेमे आप को तो पता ही होगा। ये एक बोहुत ही बड़ा question answer site है। जिसमे लोग हर अक question पूछ ते है और जो expert है वो उनका answer देते है।

तो आप भी quora मे account बनाके आप के blog के ऊपर traffic ला सकते हो। पेहेले आप की blog की category के हिसाब से quora मे जाके question search कीजिये उसके बाद आप बहपे post लिखिए और खुद की blog का link promote कीजिये। इस तरहा से आप को backlink भी मिलेगी और आप का traffic भी बढ़ेगा।

Search Engine Submission –: यानिकी आप का जो blog है उसको हर एक search engine में manually submit करना होता है। इससे क्या होता है की, आप का जो blog है उसका visibility बढ़ जाता है। यानिकी बो जल्दी search result में आ जाता है।

बेसे अगर आप submit नेही करेंगे तो फिर भी आप का blog search result में आयेगा, लेकिन अगर आप manually submit करते हैं तो आप का blog बोहुत ही जल्दी rank कर जाती है। blog submission एक most important factor है Google ranking का।

आप आपका blog को Google search console, Yahoo और Bing जेसी popular search engine में submit कर दीजिये।

Web Directory Submission –: दोस्तों ये एक directory submission website होता है जाहापे हम हमारा blog address (URL) को submit करना पड़ता है। इसमे हम blog category के हिसाब से submit करना पड़ता है।

DMOZ और Yahoo ये दोनों popular web directory website है। जब आप आपका site submit करते हैं, तो इसमे आप का blog की detail save हो जाती है जेसेकी blog category, owner details, title इत्यादि। directory submission के लिए आप www.freewebsubmission.com का इस्तेमाल कर सकते है।

इससे blog को काफी फाइदा मिलता है, जेसेकी backlink मिलना, blog का DA बढ़ना, search ranking मे मदत मिलना, fast indexing होना इत्यादि। इसीलिए याद रहे की blog को हामेसा web directory में submit करें।

Technical Seo Kaise Kare In Hindi 2020

Technical seo में हमको blog का जो भी technical parts है उसको optimization करना पड़ता है। यानिकी blog का जो back end काम होता है उसको ठीक तरीकेसे करना होता है। अगर आप technical seo नेही करेंगे तो आप का site down हो सकता है, crash हो सकता है, virus affect हो सकता है और भी बोहुत कुछ चिजे। तो technical seo kaise kare नीचे मेने कुछ technique बताया है।

Site Speed –: दोस्तों अगर आपका blog slow loading होगा तो आप का blog कभी भी Google में rank नेही करेगा। जेसेही कोई user आप के blog को open करेगा और वो देखेगा की आप का blog slow loading हो रहा है, वो तुरंत हिन back करके किसी दूसरे blog को visit करेगा। जिसेकी आप का blog की bounce rate बढ़ जाएगा। और ये blog के लिए बिलकुल आछा नेही है।

Bounce rate बढ़ ने से blog का ranking decrease होता है। इसीलिए कोसिस करे की आप जो blog है वो कम से कम 5-3 sec के अंदर open होना चाहिए। इसके लिए आप एक आछा सा hosting server इस्तेमाल करे।

दोस्तों चाहे आप blogger या wordpress का इस्तेमाल करते हो, आप नि blog के लिए एक आछा सा seo friendly responsive light weight theme का इस्तेमाल करे। क्यूंकी अगर आप का theme ज़्यादा mb का होगा तो आपकी blog का loading time बढ़ जाएगा।

Mobile Friendly –: जेसाकी आप जानते हैं की आज कल ज़्यादातर सभी mobile का इस्तेमाल करते है। और blog का ज़्यादातर traffic mobile से ही अति है। इसीलिए हमे blog को mobile friendly बनाना पड़ेगा। जिससे की हमारा blog mobile में आछे से load हो सके और सही से user उसको इस्तेमाल कर सके।

ज़्यादातर themes mobile में ठीक से open नेही होता है, वो सभी desktop supported होता है। इसीलिए हमारा जो blog है उसको mobile friendly interface design करना पड़ता है।

Mobile के लिए सबसे best है AMP (Accelerated Mobile Page) themes। ये theme mobile के लिए बनी हुई है और ये desktop के मुक़ाबले mobile में काफी fast loading होता है। इसका interface भी काफी simple और सही है।

Google के नये update में भी ये कहा गेया है की blog website में AMP का इस्तेमाल करना चाहिए। तो दोस्तों आप ज़रूर AMP theme का इस्तेमाल करे। इससे आप को ranking में भी मदत मिलेगी।

SSL Certificate : SSL (Secure Sockets Layer) एक तरहा का security certificate होता है जिसको आप की blog में install करना पड़ता है। ये SSL आप के web server और browser के बीच के हर एक link को encrypt कर देता है। जिससे आप की site की security बढ़ जाती है।

अब ये ssl certificate आप free में भी ले सकते है। free में लेने के लिए आप Cloudflare website का इस्तेमाल कर सकते है। या नेहितों आप इसे खरीद सकते हैं दूसरे website से जेसेकी godaddy, comodo बगेरे।

अगर आप के blog में ssl नेही होगा तो आप का ulr – http:// से start होगा। लेकिन अगर आप ssl install करते है तो आप का blog url – https:// से start होगा।

Goggle ने 2014 में ये announced किया की, हर एक blog website में ssl certificate होना ज़रूरी है। जिसके blog site में ssl होगा उनको पहले ranking में preference दिया जाएगा।

  • http:// = not secure
  • https:// = secure

Sitemap –: दोस्तों ये एक XML file होता है जिसको Google webmaster tool में submit करना पड़ता है। ये आप की blog का sitemap होता है जोकि बोहुत ही important होती है। इसमे आप की blog की post और pages related information होती है।

ये sitemap search engine को ये बताता है की आप की blog का address क्या है, blog में कितना pages और कितना post है, कब इसमे last update हुआ है और भी बोहुत सारी information। आप यूं समझ लीजिये जेसे आप की घर में जाने के लिए road maps होते है ठीक उसी तरहा ये आप की blog की road maps है।

404 Error –: ये एक error code है जोकि हमारी blog में कभी ना कभी आ हि जाती है। जब हम किसी post को publish करते है तो उसका ulr Google में index हो जाती है। अब मान लीजिये किसी बजासे उस post को आप ने delete कर दिया, अब post तो delete हो जाएगा, लेकिन उसका ulr अभी भी Google में live रहेगा।

तो जब कोई user उस link पे click करेगा तो उसको एक 404 page not found का error message मिलता है (इसको broken link या dead link भी कहा जाता है), तो वो user blog से back चला जाता है।

इस error से बचने के लिए आप को पहले आप की blog में सारी broken link को find करना पड़ेगा। इसके लिए Google में काफी सारी broken link checker websites उपलब्ध है। तो check करने के बाद उन सारी link को redirect करना पड़ेगा।

Local Seo Kaise Kare 2020

Local seo बाकी सब seo के हिसाब से थोड़ा अलग है। अगर आप का कोई shop है या आप कोई service provide करते है customer को तो आप को local seo की ज़रूरत है। ये seo एक particular area को focus करके किया जाता है।

अब मान लीजिये आप का एक shop है। और आप चाहते हो की आप के आस पास area के जो लोग है वो Google में आप की shop को आसानी से find कर सके। इसमे आप की local audience को target करके seo करना पड़ता है। तो इसके लिए आप को local seo करना पड़ेगा आप की site पर।

Local seo का भी बोहुत सारी technique है आप की site को Google में rank करने के लिए। तो चलिये मे आप को बताता हूँ।

Local Seo Strategy 2020

NAP –: (Name, Address, Phone Number) ये सबसे important होता है local seo के लिए। आप का जो भी NAP है वो आपकी site के हर एक page मे same format में होनी चाहिए। आप चाहे तो इसे आप की blog की fotter या header में भी add कर सकते हैं।

Google My Business –: दोस्तों ये एक Google का product है। इसमे आप आपका business related profile बना सकते है। सबसे पहले आप इसमे account बना लीजिये। account बनाना बोहुत ही आसान है, आप Google में search कर सकते हैं। Account create करने के बाद आप को नीचे दिये गए information को आछे से submit करना है।

  • Long unique description
  • Add location & embedded map
  • Site categories
  • Upload your business-related photos (as many)
  • Local phone number & local business address
  • Upload profile & banner image
  • Add opening time table
  • Add a star rating review to your site

Adcampain –: दोस्तों इसमे आप खुद की blog को advertise के जरिये promote कर सकते हैं। इसके लिए आप Google adword या Facebook adcampain को इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमे आप particular area या specific user को target करके ad create कर सकते है। जिसके बजेसे आप का ad सिर्फ आपके दिये हुआ एरिया में ही show होंगे। और आप के local area को target करेंगे।

Conclusion

तो दोस्तों जेसाकी मेने आप को बता दिया seo kaise kare और इसके क्या क्या strategy है। तो दोस्तो येही सब steps को follow करके आप seo कर सकते है। लेकिन Google का algorithm भी change होता रहता है। इसके लिए आप को update रेहेना पड़ेगा और खुद से experiment research करना पड़ेगा।

आप इन सारी technique को इस्तेमाल करे और देखे की वो काम कर रहा है या नेही। दोस्तों seo जो है वो सबकी experience के हिसाब से बताया जाता है। seo को लेके Google कोई भी जानकारी नेही देता है। ये सबकी आपनि आपनि अनुभब है।

Pro Tips -: हमेसा खुद experiment कीजिये और खुद की experience के हिसाब से काम कीजिये। सफलता आपकी है।

दोस्तों मे ऊमीद करता हूँ ये article आप को ज़रूर मदत करेगी seo में। आछा लगा तो share ज़रूर करना।

धन्यबाद

8 COMMENTS

  1. आपने जानकारी बहुत अच्छी दी है लेकिन पोस्ट में बहुत सारी व्याकरण की गलतियां हैं। 

    • bro dekho iske bareme kuch bhi idea nehi hai. aap google pe search kijiye digital marketing institute.

  2. Me search hi kar rha tha ki hindi blog ka SEO kaise kare tabhi mujhe aapka blog najar aaya aur mene turant click kar diya kyunki mujhe asha ki thi aapki post padhke me nirash nhi lautunga kyunki me ek baar aapka blog padh chuka hu aur ye sach baat hai ki mujhe yaha se wahi jankari mili jiski mujhe jarurat thi. Thanks Man ! Hats off to your excellent work.
    http://www.bvmgroups.com this is my web site

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here