Google Se Paise Kaise Kamaye – Online Earning Guide

0
1017
google se paise kaise kamaye

दोस्तों पैसे कमाना तो सभी चाहते है, लेकिन अगर आप ये सोच रहे है की Google Se Paise Kaise Kamaye या Online Paise Kamane Ke Tarike क्या है, तो ये article आप के लिए है। देखिये दोस्तों ये article थोड़ा सा लंबा हो सकता है क्यूँ की इस मे मेने सारी जानकारी देनेकी कोसिस की है। में दाबा करता हूँ की ये article पढ़ ने के बाद आप को real online earning के बारेमे समझ आ जाएगा।दोस्तों आप यकीन नेही करेंगे बोहुत सारे लोग online earning कर के अछि ख़ासी पैसे कमा ते है। वो इतना कमा ते है की अगर आप एक अछि company मे job करेंगे तो भी आप को उतना पैसा नेही मिलेगा।

Google Se Paise Kaise Kamaye

Online earning मे आप इतना पैसे कमा सकते हो की आप सोच नेही सकते। अब आप बोलेंगे की “अगर इतनाही आसान है Google से पैसे कमाना, तो लोग job क्यूँ करते है ? वो तो Google से आराम से पैसे कमा सकते है”। देखिये Google Se Paise Kaise Kamaye इसके वारेमे लोगो को ज्यादा जानकारी नेही है, और फिर वो ये सोच ते है की online काम करने से time waste होगा और उनके साथ धोका भी हो सकता है। लेकिन दोस्तों मे यहपे आप को बता दूँ की Google से पैसे कमाने के बोहुत ही genuine तरीके और 100% safe जरिया है। आप को चाहिए तो बस थोड़ा सा internet की जानकारी, काम करने की लगन और महनत।

दोस्तों जेसकी मैंने बताया की Online paise kamane ke बोहुत सारी तरीके है, जेसेकी Blogging, YouTube, Affiliate Marketing, App Development, Social Influencer और Free Lancing। इस article मे मैंने आप को genuine और सही तरीका बताया है। में इस article मे आप को एक एक करके पूरी जानकारी देने की कोसिस करूंगा। आप ये सब काम को career भी बना सकते है। तो चलिये आगे बढ़ते है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blog Aur Blogging Kya Hai ? दोस्तों अगर आप internet इस्तेमाल करते है तो आप Blog या Blogging के बारेमे ज़रूर सुने होंगे। अगर आप Google Se Paise Kaise Kamaye इस के बारे मे सोच रहे है, तो blogging एक बेहतरीन जरिया है। आप को सिर्फ खुद का एक blog बनाना है असपे article लिखके publish करना है, जब आप के blog मे अछि ख़ासी traffic या user आएगे तो आप आपनि blog website को monetize करके पैसे कमा सकते है। अब blog website monetize करने के लिए बोहुत सारी जरिया है जेसेकी Google AdSense, Affiliate Marketing, Sponsorship और बोहुत सारी चीजें। तो चलिये सबसे पहले में आप को बताता हूँ blog क्या है और blogging क्या है।

Also Read -:

Blog

Blog एक website होता है जाहपे आप को बोहुत सारी जानकारी मिलता है, चाहे वो किसिभी तरहा ही जानकारी क्यू ना हो। आज की time मे internet पे लाखो करोड़ो blog उपलब्ध है और ये सभी category मे उपलब्ध है। blog मे हम अपनी knowledge और experience share करते है ताकि अगर किसी को कोई भी दिकत हो तो वो जेसेही Google मे search करे तो उसको एक येसी blog मिले जिसमे उस problem का solution हो। blog पे हम किसी भी भासा मे लिख सकते है जेसेकी Hindi, English, Bengali और बोहुत सारी भासा मे। blog बोहुत सारी category मे होता है जेसेकी Tech, Food, Travel, Beauty इत्यादि। नीचे मेने कुछ blog का उदाहरण दिया है,

दोस्तों आप अभी जो ये article पढ़ रहे है ये मेरा एक ब्लॉग है, और में इसमे Tech संबधित article publish करता हूँ जेसेकी blogging, android app, internet, computer इत्यादि। में इस blog मे आपनि knowledge और experience को share करता हूँ ताकि आप लोगो को सहायता कर सकु।

Blogging

दोस्तों blog यानिकी एक website जाहपे हम article publish करते है, और blogging यानि जो उस blog website को संभालता है जेसेकी article लिखना, website को तयार करना, comment का reply देना, website का जितना भी backend काम है उस को संभाल ना। यानिकी blog बनान, article लिखना और उस को सभालने के लिए जो काम हम करते है उस काम को ब्लॉगिंग करना बोलते है।

Blogging kaise suru kare

Google Se Paise Kaise Kamaye ? देखिये सब से पहले आप को एक blog website बनाना पड़ेगा। ये ब्लॉग आप free और paid मे बना सकते है। free blog मे कुछ limitation रहेगा लेकिन अगर आपके पास थोड़ा सा पैसे है तो आप paid इस्तेमाल कर सकते है जिस मे आप को बोहुत सारी premium feature मिलेगा। blog बनाने के लिए सबसे पहले आप को एक domain name और hosting की ज़रूरत पड़ेगी।

Domain name

किसिभी blog का जो नाम है, जेसेकी हमारी “www.technosettings.com” है, तो इस नाम को domain name बोलते है। ये आपकी blog का address भी होता है। ये domain name हमको domain name provider company से खरीदना पड़ता है। internet मे बोहुत सारी domain name provider company उपलब्ध है। जेसेकी,

Hosting

हमारी जो blog है उसको एक server पे host करना पड़ेगा। यानिकी हमारी जो blog का files, document, database, post, page है उसको एक server pc मे save करके रखना पड़ेगा। ये server pc internet के साथ 24×7 जुड़ा रहता है run करता रहता है। जिससे की हमारी blog internet par 24×7 उपलब्ध रहती है। internet मे बोहुत सारी hosting provider company उपलब्ध है। जेसेकी

तो अब आप को पता चल गेया होगा की domain name और hosting क्या है। एक blog को बनाने के लिए ये सब basic knowledge आप को पता होना चाहिए। तो चलिये अब में आप को बताता हूँ की free blog और paid blog क्या है।

Free Blog

free यानि आप को सिर्फ domain name खरीद ना है और hosting free मे लेना है।  हर कोई पैसे बचाना चाहता है। इसी लिए जो नेए blogger है वो free hosting और free domain के चकर मे पड़ जाते है। जिसके बजेसे आगे चलेके उनको काफी सारी दिकत अति है। देखिये domain name तो आप को खरीदना ही पड़ेगा, अगर आप blogging को लेके serious है तो आप domain name ज़रूर खरीदे। free domain name बिलकुल भी इस्तेमाल ना करे। क्यूँ की free domain लेके कुछ भी फाइदा नेही होगा और आप को earning भी ज्यादा नेही होगी। अब बात रही hosting का, तो यहपे आप free और paid hosting इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप free मे hosting लेना चाहते है तो आप सिर्फ www.blogger.com का ही इस्तेमाल करे। क्यूँ की ये Google का ही एक product है और काफी आछा है।

paid यानि आप को domain name और hosting दोनों खरीदना पड़ेगा। domain name तो आप को Rs.500 या अगर offer मे हो तो Rs.150 के अंदर भी मिल जाता है वो भी 1 year के लिए। लेकिन hosting थोड़ा महंगा पड़ता है 1 year के लिए, करीबन Rs.3000 से लेके Rs.10,000 तक। paid hosting मे आप को काफी सारी feature दिया जाता है। आप आपकी blog को जेसे चाहे बेसे इस्तेमाल कर सकते हो।

खरीदा हुआ hosting मे आप पूरी site का backup कर सकते हो, ताकि अगर बाद मे आप की blog मे कुछ दिकत आए तो आप restore कर सको। paid hosting मे आप को 24×7 support भी मिलता है ताकि अगर आप को कुछ भी दिकत हो तो आप customer care से मदत ले सको। अगर आप को blogging के बारेमे थोड़ा सा भी जानकारी है, या आप serious हो तो आप को paid hosting ही लेना चाहिए। अगर आप blogging मे नेए आए हो तो आप कम से कम 4, 5 महिना फ्री मे यानि की blogger मे site बना कर थोड़ा सा blogging के बारे मे जान लीजिये।

Blog WordPress Pe Banaye Ya Blogger Pe

देखिये दोस्तों अगर आप blogging सुरू करना चाहते है, इस काम मे नेए आए है और आप को blogging के बारे ज्यादा कुछ पता नेही है तो येसेमे आप blogger मे ही blog सुरू करे। क्यूँ की ये free है और Google का product होने से ये trusted है। इस मे आप को free hosting मिल जाता है। आप को सिर्फ एक domain name खरीदना पड़ेगा और domain को blogger के साथ connect करना पड़ेगा। 4,5 महीने आप blogger मे blog बना लीजिये थोड़ीसी experience ले लीजिये और जब आप को थोड़ा सा knowledge हो जाए blogging के बारे मे तब आप WordPress पे move हो जाए। आज कल internet पे जितना भी blog website उपलब्ध है ज़्यादातर blog wordpress मे बनी हुई है। तो चलिये में आप को थोड़ा सा blogger और wordpress के बारे मे बता देता हूँ।

wordpress vs blogger

Blogger

Blogger Google का ही product है और ये free मे hosting provide करता है। इस मे आप को एक sub-domain मिलता है जेसेकी www.technosettings.blogspot.com और ये free है। अगर आप चाहे तो बाद मे आप आपका custom domain add कर सकते है। अगर आप नेए blogger है तो blogger.com आप के लिए best है। अगर आप बिना किसी technical knowledge के blog सुरू करना चाहते है तो blogger यानिकी blogspot आप के लिए best है। blogger मे बोहुत सारी limitation है जेसेकी seo, customization, theme, plug-in और बोहुत सारी चिजे, लेकिन अगर आप free मे blog बनाना चाहते हो तो blogger आप के लिए best है। लेकिन अगर आप एक pro blogger या blogging को लेके business करना चाहते हो तो येसेमे blooger आप के लिए एक बुरी choice हो सकती है।

WordPress

अगर आप एक web developer है या आप को थोडसा website के बारेमे पता है तो wordpress आप के लिए है। wordpress मे आप जो चाहो, जेसा चाहो वेसा design कर सकते हो। आप की blog मे आप का पूरा control रहेगा। wordpress मे आप बोहुत सारी advance चिजे कर सकते हो। इस मे आप को काफी सारी plugin मिल जाता है जिस की मदत से आप आपनि blog को काफी अछि तरीके से modify कर सकते हो। इसमे आप को seo के लिए काफी सारी advance plugin मिल जाता है। ये plugin free और paid मे उपलब्ध है।

Internet पर ज़्यादातर blog wordpress पे ही बनी है। हमारा ये जो blog है ये भी wordpress पे ही बनी है। अगर हम बात करे feature, security, design, future, और support के बारे मे तो wordpress इन सबमे best है।  तो दोस्तों मे ऊमीद करता हूँ की आप को blog और blogging के बारे मे doubt clear हो गेया होगा। तो चलिये आगे बढ़ ते है और Google Se Paise Kaise Kamaye ? इसका दूसरा तरीका जानते है जो की है YouTube।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube दुनिया का 2ND largest website है। क्या आप जानते हो YouTube से भी पैसे कमाया जा सकता है। सबसे पहले आप को YouTube मे एक channel बनाना पड़ेगा। उसके बाद आप उस channel मे videos upload करेगे। videos upload करते करते जब आप का channel का requirements fulfill हो जाएगा तो आप ads के लिए AdSense मे apply कर सकते हो। उसके बाद आप के videos मे ads आएगी और उस ads से आप को earning होगी। हमारा भी एक YouTube channel है जिसमे हम tech related videos upload करते है। आप हम को subscribe भी कर सकते हो। YouTube से पैसे कमाने के मुख्यतः 2 तरीके है जो की है

तो चलिये अब में आप को ये 2 तरीके के बारेमे बताता हूँ।

youtube se paise kaise kamaye

Google Adsense

ज़्यादातर blogger और youtuber AdSense से ही पैसे कमाते है। AdSense Google का ही एक product है। ये publisher के लिए उपलब्ध है। publisher यानि जेसे कोई blogging या YouTube पर काम करत है तो ये उसके लिए है। YouTube पर AdSense से पैसे कमाने के लिए आप को AdSense से approve लेना पड़ता है। approve मिलते ही आप पैसे कमा सकते है। YouTube पर AdSense approve लेने के लिए आप की channel मे 1k subscriber और 4000 hour watch time होना चाहिए वो भी 1 शाल के अंदर। फ़िलाल तो अभी ये requirement’s है अब आगे येही रहेगा या change होगा किसकी को पता नेही है।

जब आप को AdSense से approve मिल जाएगा, तब आप के YouTube videos पर ads आएगी जिसकी आप को पैसे मिलेगा। ये पैसे आप के AdSense account मे जमा होके रहेगी। जेसेही आप के AdSense account मे $100 हो जाएगी, तब आप को ये पैसे आप के local bank account मे transfer कर दिया जाएगा। इस के लिए आप को आप की bank account details AdSense account मे add करना पड़ेगा।

Sponsorship

दोस्तों sponsorship से आप अछि ख़ासी पैसे कमा सकते हो। YouTube मे ज़्यादातर youtuber sponsorship से हजारो लाखो कमाते है। YouTube मे 1 sponsorship का कम से कम आप को 4k से 5k रुपये मिलता है।YouTube मे आप जो भी unboxing review video देखते है वो ज़्यादातर sponsor video होती है। हर एक company आप ना product sell और promotion करने के लिए दूसरे publisher को sponsorship देती है। publisher उस product का review करता है, video बनाता है जिस से की उस product का advertise हो, और इस काम के बदले company publisher को पैसे देती है।

sponsorship पाने के लिए आप directly company को contact कर सकते हो नेही तो बोहुत सारी third-party website है जो आप को sponsorship देते है, लेकिन इस के लिए आप को कुछ पैसे देने  पड़ेंगे। अभी sponsorship लेने के लिए आप का कुछ basic requirements होना चाहिए, जेसेकी अगर आप YouTube creator है तो आप को बोहुत सारी subscriber होना चाहिए। या अगर आप instagram इस्तेमाल करते हो तो आप के पास ज्यादा followers होना चाइए। कहने का मतलब ये है की आप चाहे जो भी online काम करो अगर आप के पास ज्यादा audience base है तो आप को sponsorship लेनेमे आसानी रहेगी।

अगर आप एक YouTube creator है तो आप famebit से sponsorship ले सकते है। famebit YouTube का ही एक product है, जो की video creator को sponsorship लेने मे मदत करता है।  famebit join करने के लिए आप को 5,000 subscribe की जरूरत है। join कर ने के बाद आप को बोहुत सारी companies मिल जाएगी। उसके बाद आप को proposal send करना पड़ेगा अगर company accept कर लेता है तो आप को sponsorship मिल जाएगी। sponsorship का पैसे local bank transfer, wire transfer और PayPal के दुयारा मिल जाता है।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Affiliate marketing एक बोहुत ही जबर्दस्त तरिका है Google से पैसे कमाने के लिए। जीतने भी online earning करते है सब affiliate marketing पे ज्यादा ध्यान देते है, क्यूं की इसमे कमाई बोहुत ही ज्यादा होती है। देखिये जब आप कोई online product किसिकों refer करते हो अगर वो user आप की दी गेई link से कुछ purchase करता है तो आप को बीच मे commission मिलता है, जिसको हम affiliate marketing बोलते है।

affiliate marketing kya hai

बोहुत सारी company आपनि product को ज्यादा sell करने के लिए affiliate program बनाती है। हम उस program मे join करते है, उनके product को हमारे blog website मे promote करते है अगर कोई user हमारी link से purchase करता है, तो बदले मे हम को commission मिलता है। बेसे तो बोहुत सारी affiliate program है, लेकिन सबसे अछा है amazon affiliate। ये affiliate link को आप कही पे भी share कर सकते है, जेसेकी YouTube, Facebook, blog, twitter, और whatsapp इत्यादि। amazon मे बोहुत सारी product उपलब्ध है जिसका आप affiliate link बना कर आपनि blog मे promote कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो। अगर आप को किसि भी website का affiliate program join करना है तो आप उस website पे visit कीजिये और home page पे affiliate program search कीजिये, ज़्यादातर e-commerce website मे affiliate program होता है।

अब affiliate से पैसे कमाने के लिए आप एक blog, YouTube channel, या Facebook page बना लीजिये। उसके बाद आप को कुछ product chose करना पड़ेगा, उस product को लेके आप उसका review video बनाइये blog मे article लिखिए और affiliate link को add कीजिये और share कीजिये। जेसेही कोई user आप की link से purchase करेगा तो आप को पैसे मिलेंगे।

App Development Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों क्या आप जानते है android app बनाकर आप online से पैसे कमा सकते हो। सबसे पहले आप को एक unique app बनाना पड़ेगा, जिस app से लोगो की जरूरत पूरी हो। अब आप उस app को Play Store मे publish कर दीजिए। अब आप उसमे advertise को place करके Admob के जरिये पैसे कमा सकते हो। Admob Google का ही एक product है। ये एक mobile advertisement network है, इसको आप आपनि app से connect करके ads के जरिये पैसे कमा सकते हो। admob AdSense के तरहा काम करती है। admob से आप windows, android और ios इन सारी app मे ads लगा सकते हो। जितना ज्यादा app popular होगा उतनाही ज्यादा पैसे बनेगे। इसमे आप affiliate marketing, sponsorship और referral program भी चला सकते हो जिसे की अधिक से अधिक income हो।

android app se paise kamane ka tarika kya hai

App को playstore मे publish करने के लिए आप को एक developer account बनाना पड़ेगा। account बनाने के बाद, app को add करना पड़ेगा और $25 देना पड़ेगा वो भी lifetime के लिए। यानिकी $25 मे आप जितना चाहो उतना app playstore मे add कर सकते हो। app add होते ही वो playstore मे दिखने लगेगा। अब आप को सिर्फ app को promote करना है ताकि अधिक से अधिक user उसे download करे, और आप का app playstore मे rank कर जाए। जितना ही ज्यादा download उतनाही ज्यादा पैसे। 

Social Influencer Se Paise kaise Kamaye

दोस्तों आज के time पे social media कितना जल्दी grow कर रहा है आप को तो पता ही होगा। बेसे social influencer social media से ही जुड़ी हुई है। social media जेसे Facebook, instagram, Twitter, और YouTube आज के time पे अरबों खरबो की company बन चुकी है। इनमे से अगर कोई एक platform मे आप popular बन जाते हो तो आप एक social influencer बन जाओगे। आसान सब्दों मे, अगर आप social media मे popular हो आप की बोहुत सारी follower है तो आप एक social influencer हो। दोस्तों मेरा मानना ये है की अगर, internet मे आप के पास audience base है तो आप पैसे कमा सकते हो। आसान सब्दों मे ज्यादा followers = ज्यादा पैसे।

अब अगर आप के पास ज्यादा audience और followers है तो आप sponsorship ले सकते है, affiliate marketing कर सकते है, या नेही तो आप खुद का एक brand बना कर कुछ product बेच सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे की क्या ये सच मे मुमकिन है ? तो हाँ ये मुमकिन है, लेकिन इतना भी आसान नेही है social influencer बनना। आप को कड़ी महनत्त और भाग्य चाहिए।    

Freelancing Se Paise Kaise Kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye सभी जानना चाहते है, लेकिन बोहुत सारे लोग Google से पैसे कमाते है, और कुछ नेही भी कमा पाते है। Google से पैसे कमाने के लिए freelancing सबसे आछा तरीका है। ये काम आप कहिपे भी कर सकते है। आप को चाहिए तो बस एक pc और internet। इसेम आप बोहुत जल्दी पैसे कमा सकते हो। ये एक येसा तरीका है जो की कम समय मे ज्यादा पैसे देती है। तो चलिये मे अभी आप को बताता हु की freelancing क्या है।

freelancing se paise kaise kamaye

Freelancing Kya Hai

देखिये मान लीजिये आप किसी एक काम मे expert है, जेसेकी graphics design, digital marketing, writing & translation, video & animation, program & tech बगेरा बगेरा। तो आप freelancing मे join कर सकते हो। बोहुत सारी freelancing website internet पर उपलब्ध है। आप को उस website मे account create करना पड़ेगा। उसके बाद वाहपे बोहुत सारी user होंगे जिनको काम करबाना है, वो आप को काम देंगे आप उस काम को खतम करके उनको देंगे तो वो आप को पैसे देंगे।आसान सब्दो मे कहे तो आप आपना service दुसरोकों बेचेंगे और पैसे कमाएगे। अब service आप का है तो आप निर्धारित करेंगे की आप को कितने पैसे charge करना है। आप इस काम को fulltime भी कर सकते है या नेहितों अगर आप एक student है तो आप part-time कर सकते हो, ये आप के ऊपर निर्भर करता है की आप कितने आछे से काम कर पाते है।

काम पाने के लिए सबसे पहले freelancing website मे register हो जाइए। उसके बाद एक आछासा detail profile बनाइये, जिसमे आप क्या क्या काम कर सकते हो वो सब mention कीजिये। सुरू सुरू मे आप का service charge थोड़ा कम रखिए ताकि आप को काम मिल सके। जेसेही 10 15 काम complete करगे तो service charge को थोड़ा सा बढ़ा दीजिये। internet पर बोहुत सारी freelancing की website उपलब्ध है आप इनमे register करसकते हो

Conclusion

दोस्तों मुझे पता है की ये article बोहुत ही लंबा है, लेकिन अगर आप ये जानना चाहते है की Google Se Paise Kaise Kamaye तो इस article को पढ़ने के बाद आप की मन मे चलरही दुबिधा 80% clear हो गेई होगी। मेने इस article को बोहुत ही महनत से लिखा है। में ऊमीद करता हूँ की ये article आप को पसंद आयेगा और आप को बोहुत कुछ शिखने को मिला होगा।अगर आप को लगता है की ये article helpful है तो कृपया करके इसको आप के friends के साथ share जरूर करे। और अगर आप के मन मे कोई दुबिधा है इस article और topic को लेके, तो नीचे comment जरूर करे। और येसेही interesting helpful content के लिए हमारी blog मे आते रहिए। हमारी website को अभी के अभी bookmark मे save करलीजिए। तो दोस्तों मिलते है और एक नेए helpful article मे। तब तक के लिए अलबिदा।

धान्यबाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here