कंप्यूटर के अंगो के नाम – Computer Ke Parts Ke Naam In Hindi

0
67
kampyootar ke ango ke naam

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे इस हिन्दी ब्लॉग पर। दोस्तों आज हम जानेंगे कंप्यूटर के अंगो के नाम या computer ke parts ke naam। इसके बारेमें सबको जानकारी होना चाहिए। क्यूंकी आज काल कंप्यूटर के बिना कोई भी काम नेही होता है। हर जगह कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है। येसे में हम को कंप्यूटर के बारेमें कुछ बुनियादी जानकारी होना चाहिए। तो चलिये जान लेते है कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स के नाम

कंप्यूटर के अंगो के नाम (Computer Ke Parts Ki Jankari)

दोस्तों कंप्यूटर के अंगो के नाम ज़रूर जानना चाहिए। क्यूंकी ये हमारी पढ़ाई में बोहुत मदत करता है। school और collages में कंप्यूटर विषय काफी महत्वपूर्ण विषय है इसीलिए ये सब बुनियादी जानकारी होना चाहिए। तो चलिये computer के parts की जानकारी ले लेते हैं।

  1. Monitor
  2. UPS
  3. Keyboard
  4. Mouse
  5. Speaker
  6. CPU – (Motherboard, Processor, RAM, Hard Disk, DVD Drive, SMPS, Cabinet)

1. Monitor

Computer Ke Parts Ke Naam In Hindi

ये एक output device है। यानिकी इसका काम बस information को दिखाना है। ये एक visual display होता है जिसमे हम computer का output information देख सकते हैं। जेसे मान लीजिये TV। TV में हम जेसे picture को देख सकते है ठीक उसी तरहा से monitor में हम सब कुछ देख सकते हैं। ये monitor VGA Cable के दुयारा CPU से connection किया जाता है।

2. UPS

computer ups

UPS (Uninterruptible Power Supply) कंप्यूटर को backup देता है। यानि जब बिजली चली जाती है तब हम UPS की बिजली से कंप्यूटर को चलते हैं। UPS में एक battery होता है जो कि कंप्यूटर को electric power देती है। जेसेकी Inverter के तरहा। inverter तो बोहुत समय तक backup देता है लेकिन UPS कम समय तक backup देता है। हालाकी अभी जो Latest UPS आरहे है उनमे ज्यादा backup समय मिलता है।

3. Keyboard

kampyootar ke parts ke naam

Keyboard एक input device है। इसमे हम कंप्यूटर को command देते है। keyboard के मदत से हम कंप्यूटर को चलाते (operate) है। keyboard में सब अल्फाबेट्स, नंबर जैसी keys होती है जिसके मदत से हम कुछ भी type या लेख सकते है।

4. Mouse

computer mouse

Mouse भी एक input device है। इसमे Left Key, Right Key और Scroll key होती है जिसके मदत से हम कंप्यूटर को operate कर पते हैं। इसमे एक arrow यानि mouse pointer होता है जिसके मदत से हम कंप्यूटर मे कुछ file या folder को select कर सकते हैं।

5. Speaker

speaker

Speaker तो आप को पता ही होगा। ये एक output device है। computer में जो भी sound बगेरे सुन ने के लिए हम speaker का इस्तेमाल करते हैं।

6. CPU

cpu

CPU (Central Processing Unit) ये कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसमे बोहुत सारे devices आपस में जुड़ी हुई रहती है। CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। क्यूंकी सबसे महत्वपूर्ण काम येही process करता है। बोहुत सारे component को मिला कर एक CPU unite तयार होता है। इसमे बोहुत सारे devices लगे हुए होते तो चलिये अब जान लेते है की CPU के पार्ट्स के नाम के बारेमें।

CPU Ke Parts Ke Naam (CPU Ke Andar Ke Parts Ki Jankari)

CPU सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। इसके अंदर बोहुत सारे पार्ट्स लगे हुए होते हैं जेसेकी:

  1. Motherboard
  2. Processor
  3. RAM
  4. Hard Disk
  5. DVD Drive
  6. SMPS
  7. Cabinet

तो चलिये एक एक चीजों के बारेमें जानकारी लेते है।

1. Motherboard

kampyootar ke ango ke naam motherboard

ये Main Printed Circuit Board होता है इसमे अन्य सारे component को लगाया जाता है। ये सारे उपकरण को एक साथ जोड़े रख ता है और आपस में data transfer करने में मदत करता है।

2. Processor

computer ke andar ke part

CPU के अंदर processor सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसको कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है। ये सब information को process करके output result देता है।

3. RAM

computer parts name

RAM (Random Access Memory) motherboard में लगी होती है। ये एक memory chip होती है जिसमे कंप्यूटर का जो data है वो load होता है और ये उसे सीधा processor के पास भेज देता है। RAM की capacity होती है जेसेकी 1gb, 2gb, 4gb, 8gb, 16gb, 32gb, 64gb।

4. Hard Disk

hard disk

ये एक data storage device है जेसेकी pen drive। इसमे आप data को store करके रख सकते हैं। इसमे आप movies, files, audio, photo बगेरे data को store कर के रख पाएंगे।

5. DVD Drive

computer ke part ki jankari in hindi

DVD drive में आप CD या DVD चला सकते है इसे के मदत से आप CD, DVD मे data को write कर सकते हैं।

6. SMPS

internal parts of computer in hindi

SMPS (Switched-Mode Power Supply) ये CPU और अन्य मुख्य component को power supply करता है।

7. Cabinet

Cabinet के अंदर ये सारे component जेसेकी motherboard, hard disk, dvd drive और power supply बगेरे इन सबको आछे तरीके से रखा जाता है।

कुछ दूसरे कंप्यूटर के अंगो के नाम

बेसे तो मेने महत्वपूर्ण कंप्यूटर के अंगो के नाम आप को बता दिया है। लेकिन इसके अलबा हम कुछ और भी दूसरे computer parts भी इस्तेमाल करते हैं जेसेकी:

  • Graphics Card
  • Sound Card
  • Modem
  • Router

Graphics Card

graphics card

दोस्तों graphics card लगाने से computer का GPU (Graphics Processing Unit) काफी powerful हो जाता है। ये Graphics design, Gaming, Video Editing में काफी मदत करती है। जितना भी graphics वाला काम है ये आसान कर देता है।

Sound Card

sound card

दोस्तों अगर आप extra sound card cpu में लगते हैं तो आप को बोहुत ही आछी quality का surrounding sound मिलेगी। इसे sound काफी clear और दमदार सुनाई देती है।

Modem

modem

Modem internet चलाने के लिए काम आता है। अगर आप कोई broadband internet connection लेते है तो आप को modem की ज़रूरत पड़ती है।

Router

router

ये भी internet connection में ही काम आती है। इसे आप WiFi connection बना सकते हैं। और एक ही समय में बोहुत सारे devices को connect कर सकते हैं। इसके मदत से आप आपना internet connection को password protect कर सकते हैं।

Computer Parts List With Picture (Infographic)

Computer Parts List With Picture
Computer Parts List With Picture

Conclusion

दोस्तों मुझे ऊमीद है की आप को कंप्यूटर के अंगो के नाम के बारेमें सब कुछ पता चल गेया होगा। और मे ये आशा करता हूँ की cpu ke parts ke naam भी आप को आछे से याद हो गेए होंगे।

तो दोस्तों अगर आप को ये computer ke parts ki jankari article पसंद आई है तो इसे ज़रूर share कीजिये और technology से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए हमारे इस blog पर आते रहे।

धन्यबाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here