Credit Card Kaise Banaye In Hindi | क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए

क्या आपको पता है की क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है? और क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए क्या क्या चाहिए? क्रेडिट कार्ड के बारेमें जानकारी पाने के लिए ये article ज़रूर पढ़िये।

0
191

आज कल सबको credit card चाहिए। क्यूँ की इसे बोहुत ही फाइदा मिलता है। दोस्तों credit card kaise banaye और credit card लेने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए या फिर एक आम आदमी credit card कैसे बना सकता है इसके लिए कितना पैसा चाहिए, credit card कैसे बनाए  इसे जुड़ी सारे सबलों का जबाब इस article में आप को मिल जाएगी। कृपया इस article को ध्यान से पढे।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है Techno Settings Hindi blog में। इस blog में हम technology, computer, android और कई सारे information guide आपके लिए लाते रहते हैं। तो चिलये आगे बढ़ते हैं।

Credit Card क्या होता है?

Credit card एक प्रकार की card है जो की लगभग सारे बैंक में मिल जाती है। बैंक के द्वारा दिये गेए इस कार्ड में कुछ पैसे की limit set होती है। यानि आप उस card से वही limited amount का ही खर्च कर सकते हैं। हर एक card में अलग अलग amount का limit set किया जाता है। तो, credit card में उधारी का पैसा मिलता है जो की आपके bank balance को देख के bank आपको card provide करता है।

Bank इस card के जरिये आपको उधारी में कुछ limited amount यानि पैसा देती है। ये limited amount 55,000/- से लेके 2 lakh या 5 lakh तक भी हो सकता है। ये depend करता है आपके bank record, loan record पर। आप उस पैसे को कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हो। और इस्तेमाल किए गेए पैसे को आप बैंक से दिये गए समय सीमा के अंदर bill के आकार में देना पड़ेगा।

जब आप का bill generate होगा उसके बाद आपको दिये गए समय अबाधि के अंदर आप का bill payment करना पड़ेगा। ये समय सीमा हर एक बैंक में अलग अलग होता है। लेकिन एक minimum पकड़ के चले तो 45 days का समय सीमा मिल जाता है। अगर आप 45 days के बाद bill payment करेंगे तो आपको fine देना पड़ेगा, जो की बोहुत ही ज्यादा fine होती है।

तो बोहुत सारे लोगों के मन मे ये सबाल पैदा होता है की, क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? तो चलिये ये भी पता कर लेते हैं।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

तो, देखिये अभी के time में credit card लेना काफी आसान हो गेया है। कई bank तो आप को pre-approved card भी दे देगी। और credit card लेने के लिए कई सारी offers भी आते हैं। अगर आप एक job करते हैं तो आप को ये ज़रूर जानना चाहिए की कितनी सैलरी पर आपको क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। तो इसका कोई fix amount नेही है। ये बैंक के ऊपर depend करता है। लेकिन India में अगर देखा जाए तो ज़्यादातर बैंक Rs.15,000/- की minimum सैलरी वालों को कैडिट कार्ड देती है।

अगर आपकी सैलरी Rs.15,000/- या इसे भी अधिक है तो आपको बड़े ही आराम से क्रेडिट कार्ड मिल जाएगी। और अगर आपके bank account में आप आछी ख़ासी balance maintain करके रखते हैं तो आप को pre-approved कार्ड भी मिल जाएगी।

तो इसका मतलब क्या बिना job के क्रेडिट कार्ड नेही मिल सकता? जी हाँ बिलकुल मिल सकता है। क्रेडिट कार्ड के लिए job का होना ज़रूरी नेही है। बैंक बाले आपकी account को देखते हुये card देते हैं। यानि अगर आप एक आछी ख़ासी balance maintain करके रखते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड ज़रूर मिलेगा।

तो अब बारी अति है ये जानने का की Credit Card कैसे बनाए? तो चलिये इसके बारेमें भी जानकारी ले लेते हैं।

Credit Card कैसे बनाए?

तो credit card लेने के लिए आप अपने बैंक में apply कर सकते हैं। या फिर किसी दूसरे बैंक का credit card भी आप ले सकते हैं। आप चाहे तो online में bank के official site में जाके भी apply कर सकते हैं।

या फिर आप credit card customer care number को call करके भी जानकारी ले सकते हो and apply भी कर सकते हो। नीचे मेने कुछ bank का number दिया है। बाकी bank का number उनकी official site पर आपको मिल जाएगी।

SBI Credit Card Number1860 180 1290
HDFC Credit Card61606161/6160616
ICICI Credit Card Number1860 120 7777
RBL Bank Number022 6232 7777
Axis Bank Helpline Number1-860-500-5555
Kotak Mahindra Bank1860 266 2666

लेकिन credit card कई प्रकार के होते हैं। आप को किस चीज के लिए क्रेडिट कार्ड चाहिए आप उसके हिसाब से अलग अलग card apply कर सकते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड के प्रकार है जेसे की:

  • Travel credit card
  • Fuel credit card
  • Reward credit card
  • Shopping credit card
  • Secured credit card

ज़्यादातर लोग low interest और rewards credit card लेते हैं। ताकि अगर आप कोई चीज को EMI में लेते हैं तो उसका interest कम आता है। और कई सारे cards में rewards point भी मिलता है। आप उस reward point को cash में convert भी कर सकते हैं।

Credit Card के लिए क्या क्या Documents चाहिए?

अब आप को पता चल गेया होगा क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए। तो अब ये भी जान लीजिये की इसके लिए क्या क्या documents चाहिए। ताकि बाद में apply करते समय आप को किसी भी प्रकार की असुबिधा ना हो।

क्रेडिट कार्ड बनबाने के लिए कुछ ज़रूरी documents का होना बोहुत ही ज़रूरी है जेसे की:

  • Pan card
  • Identity proof (Aadhar Card, Voter ID,)
  • Address proof (Gas bill, electric bill, Rent slip)
  • Passport size photographs
  • Income tax return receipt (optional)
  • Minimum 3 months bank transaction statement (optional)

इन सारे documents का photo copy करके आप दे सकते हो। इन document के जरिये आप offline या online में भी apply कर सकते हो। apply करने के बाद लगभग 10 से 15 दिन के अंदर आपका क्रेडिट कार्ड बन जाता है। और by postal ये card आपके address पर पहुंचा दिया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों मे ऊमीद करता हूँ की इस article के माध्यम से credit card से जुड़ी कुछ सबलों के उत्तर आप को मिल गेए होंगे।

दोस्तों क्रेडिट कार्ड कैसे बनाए और इसके लिए कितना सैलरी होनी चाहिए ये तो अब आपको पता चल गेया होगा। लेकिन इसके अलाबा भी क्रेडिट कार्ड से जुड़ी और कई सारे जानकारी आपको जानना पड़ेगा। उसके लिए आप हमारे ब्लॉग में आते रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here